नाना पाटेकर जी—आप को आपके जन्म दिन पर हमारी शुभ कामनाएं!

अपनी फिल्मों के माध्यम से बॉलीवुड इंडस्ट्री ने दुनिया में अपनी एक अलग पहचान बनाई है जहां काम करने की तमन्ना विदेशों के बड़े-बड़े फिल्मी सितारों की भी होती है और दुनिया की बड़ी-बड़ी फिल्म इंडस्ट्री चाहती है कि बॉलीवुड स्टार्स उनकी फिल्मों में काम करें। हमने अक्सर देखा और सुना है कि बॉलीवुड स्टार्स की जिंदगी बहुत ही आराम और शानो-शौकत वाली होती है और इसमें कुछ झूठ भी नहीं है। लेकिन उनमें से कई स्टार्स ऐसे हैं जो इस चमक-धमक भरी जिंदगी को छोड़ एक सामान्य जीवन जीना पसंद करते हैं।

आज हम आपको ऐसे ही एक अभिनेता के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका नाम है “नाना पाटेकर”। नाना पाटेकर सिर्फ पर्दे के हीरो नहीं हैं बल्कि वे अपने रियल लाइफ में भी एक हीरो की तरह काम करते हैं। सूखे से प्रभावित किसानों की मदद के लिए इन्होंने कहा कि जब भी आपको आत्महत्या का ख्याल आये आप एक बार मुझसे आकर मिल लें। नाना पाटेकर “नाम फाउंडेशन’ नाम की संस्था चलते हैं जो अनाथ बच्चों और गरीब किसानों के लिए काम करता है।

1. नाना पाटेकर का जन्म जनवरी 1, 1951 को एक मराठी परिवार में हुआ था। उनका असली नाम विश्वनाथ पाटेकर है।

Image result for nana patekar
Credit: ScoopWhoop

2. इनके पिता का नाम दिनकर पाटेकर और माता का नाम संजनाबाई पाटेकर है। इन्होंने अपनी बैचलर डिग्री मुंबई से की और इसी दौरान इन्होंने कॉलेज के कई नाटकों में हिस्सा भी लिया।

Image result for nana patekar with their parents
Credit: Rediff.com

3. नाना को स्केच बनाने का भी शौक था, उन्होंने मुंबई पुलिस के लिए स्केच बनाने का भी काम किया। अभिनय में आने से पहले इन्होंने कई वर्षों तक थिएटर में काम किया है।

Image result for nana patekar
Credit: post.jagran.com

4. वर्ष 1974 में मुजफ्फर अली द्वारा निर्देशित फिल्म “गमन” से इन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत की।

Image result for nana patekar in film gaman
Credit: YouTube

5. इसके बाद इन्होंने आज की आवाज, अंकुश, फांसी का फंदा और मोहरे जैसी बेहतरीन फिल्मों में अलग-अलग किरदार निभाए।

Image result for nana patekar
Credit: DNA India

6. वर्ष 1988 में बनी फिल्म “परिंदा” में इन्होंने खलनायक का किरदार निभाया। इस फिल्म के बाद इंडस्ट्री में इनकी अपनी एक अलग पहचान बन गई और इस रोल के लिए नाना को सपोर्टिंग एक्टर का “राष्ट्रिय फिल्म पुरस्कार” मिला।

Image result for nana patekar in film parinda
Credit: YouTube

7. वर्ष 1991 में इन्होंने खुद के द्वारा निर्देशित फिल्म “प्रहार” में मेजर चौहान का किरदार निभाया। इस फिल्म में अभिनेत्री के रोल में माधुरी दीक्षित ने इनका साथ दिया।

Image result for nana patekar in film prahaar
Credit: cinemanthan.com

8. और इसके अगले ही वर्ष इन्होंने फिल्म “अंगार” में विलेन का रोल किया जिसके लिए नाना को बेस्ट विलेन का अवार्ड मिला। और फिर वर्ष 1994 में बनी फिल्म “क्रांतिवीर” में इनकी शानदार अदाकारी के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का “राष्ट्रिय फिल्म पुरस्कार” मिला।

Image result for nana patekar
Credit: Times of India

9. वर्ष 2007 में बनी फिल्म “वेलकम” में इन्होंने गैंगस्टर का रोल किया है। इस फिल्म में इनके साथ अनील कपूर, परेश रावल, अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ जैसे कलाकारों ने काम किया है।

Image result for nana patekar in movie welcome
Credit: etc.In

10. इसके आलावा नाना पाटेकर ने कोहराम, ब्लफमास्टर, टैक्सी न. 9211, राजनीति, पाठशाला, यहाँ के हम सिकन्दर और इट्स माय लाइफ जैसी बेहतरीन फिल्मों में काम किया।

Image result for nana patekar in movie welcome
Credit: The Indian Express

11. नाना पाटेकर ने बॉलीवुड फिल्मों के आलावा कई मराठी फिल्मों और नाटकों में भी काम किया है। नाना की अगली मराठी फिल्म “आपला मानुष” है।

Credit: Jansatta

12. नाना सिर्फ पर्दे पर ही हीरो नहीं हैं बल्कि वे अपने वास्तविक जीवन में भी हीरो वाला काम करते हैं। गरीब किसानों और अनाथ बच्चों की मदद के लिए वे “नाम फाउंडेशन” नाम की संस्था चलाते हैं।

Image result for nana patekar foundation name
Credit: The Logical Indian

13. नाना की शादी नीलकंठी पाटेकर से हुई और उनका एक बेटा भी है जिसका नाम मल्हार पाटेकर है।

Image result for nana patekar with his wife
Credit: YouTube

14. वर्ष 2013 में नाना को पद्म श्री की उपाधि से नवाजा गया। इसके आलावा नाना को उनकी बेहतरीन कलाकारी के लिए कई बार “राष्ट्रिय फिल्म पुरस्कार” से सम्मानित किया जा चुका है।

Image result for nana patekar got padma shri
Credit: Sify.com

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds