फिल्म “पद्मावत” में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण द्वारा निभाए गए महारानी “पद्मावती” के किरदार को खूब सराहा जा रहा है। फिल्म में अभिनेत्री ने जो घूमर गीत पर नृत्य किया है उसकी भी लोगों ने सराहना की। लेकिन दीपिका के अलावा इस फिल्म में एक ऐसी अभिनेत्री भी हैं, जिन्हें दीपिका से कहीं ज्यादा सराहना और तारीफे मिल रही हैं। जिनकी सिफारिश दिग्गज अभिनेत्री जया बच्चन ने की थी।

फिल्म पद्मावत में अलाउद्दीन खिलजी की पत्नी “मेहरुनिसा” का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री “अदिति राव हैदरी” अपने अभिनय के बलबूते खूब सराहना बटोर रही हैं। अदिति कहती हैं कि, वह बहुत खुश हैं कि दिग्गज अभिनेत्री जया बच्चन ने फिल्म पद्मावत के लिए फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली से सिफारिश की।

Aditi Spills The Beans
Credit: Filmibeat

पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में हैदरी ने कहा कि, “यह बहुत आश्चर्यजनक है कि उन्होंने उनसे मेरा नाम सुझाया। इंडस्ट्री में मुझे ऐसा समर्थन कभी नहीं मिला था। इसलिए, जब वे लोग जिन्हें मैं बहुत प्यार और सम्मान करती हूं, मेरे लिए खड़े हुए, या मुझे प्रत्साहित और सराहना कर रहे हैं, इसका बहुत मतलब है।”

जब पूछा गया कि क्या आप जानती हैं कि क्या है जो जया बच्चन ने उनका नाम सुझाया, अदिति राव हैदरी ने कहा, उन्होंने एक अख़बार में पढ़ा था कि वो उनकी आंखें थी जिसने वरिष्ठ अभिनेत्री को प्रभावित किया।

What Prompted Mrs Bachchan To Suggest Her Name?
Credit:Filmibeat

उन्होंंने कहा, “जब आपको आशिर्वाद मिलता है आप सवाल नहीं पूछ सकते। उन्होंने संजय सर से इस कारण का उल्लेख किया, लेकिन मैंने कहीं पढ़ा था कि उन्होंने कहा था कि मेरी आंखों में ‘पवित्रता’ है और चेहरे पर ‘नूर’ है।”

How Sweet Is That!
Credit:Filmibeat

मेहरुनिसा के रुप में अभिनेत्री ने रणबीर सिंह के उत्तेजित किरदार खिलज़ी के प्रतिपक्ष कलाकार की भूमिका बिल्कुल सही निभाई। अपने किरदार के बारे में बताते हुए, 31 साल की अभिनेत्री ने कहा कि, उन्होंने भंसाली की परिकल्पना का पूरी तरह से अनुसरण किया और उन्हें जो प्रतिक्रिया मिली उससे वह वशीभूत हो गई।

Aditi Is Happy With The Response
Credit:Filmibeat

उन्होंने कहा कि, “लड़की अंदर और बाहर से बहुत अच्छी है। वह बहुत कम बोलती थी लेकिन उसके चरित्र की खूबसूरत परत है, जहां वह कमज़ोर, नाजुक है, लेकिन उसके अंदर ताक़त और गरिमा भी है। खिलज़ी का कद बहुत ऊंचा है, वह तुनकमिजाज़ी, डराने वाला है, लेकिन उसके (मेहरुनिसा) पास उसकी आंखों में देखने और उससे (खिलजी से) सच कहने की हिम्मत है।”

Aditi On Her Character
Credit:Filmibeat

“पद्मावत” 13वीं शताब्दी में महाराजा रतन सिंह जिसका किरदार शाहिद कपूर ने निभाया है और मेवाड़ की उनकी सेना और दिल्ली के सुल्तान खिलज़ी के बीच हुए युद्ध पर आधारित है। हालांकि, इस फिल्म में तीन मुख्य किरदार हैं, रणबीर सिंह, शाहिद कपूर और दीपिका पादुकोण—हैदरी के लिए अपने स्थान के लिए जूझना कोई मुद्दा नहीं था, जिन्होंने कहा, वे फिल्म को अपने किरदार की लंबाई को लेकर नहीं देखती।

Image result for Aditi Rao Hydari in padmavati
Credit: Free Press Journal

उन्होंने कहा, “मैने उनसे बहुत प्रेरणा और हिम्मत पाई। जैसे, दीपिका और शाहिद के बीच एक दृश्य था, एक अभिनेता और इंसान के रुप में मैं वास्तव में उनकी इज्ज़त और प्रशंसा करती हूं। मेरे साथ काम करने वाले निर्देशक पर मैं बहुत भरोसा करती हूं, इसलिए कि उन्होंने मुझे फिल्म में किसी वजह से ही रखा होगा और वे मेरे अंदर के सबसे अच्छी चीज़ को बाहर लाएंगे।”

Why Aditi Chose Padmaavat Despite Having A Small Role?
Credit:Filmibeat

“वज़ीर”, शाहिद कपूर के साथ वाले अभिनेता सेट पर नवागंतुक थे, चूंकि दीपिका और रणबीर पहले ही “राम-लीला” और “बाजीराव मस्तानी” के साथ काम कर चुके हैं।

उन्होंने कहा, “वे (भंसाली) इस तरह के जुनून के साथ दुनिया बनाते हैं, दुनिया के प्रत्येक अंश में प्रेम, जुनून और इमानदारी है। उनका निर्देशन बहुत संगीतमय, अत्यधिक लयबद्ध होता है, हो सकता है, संगीत, कला और नृत्य की उनकी जानकारी की वजह से। वह सख्त कार्य मिजाज हैं, वे आपको चुनौती देंगे, वे आपके प्रदर्शन में कुछ ना कुछ जोड़ते रहते हैं और बहुत ही बारिकी से उसे देखते हैं। दिन के अंत तक आप बहुत थक जाते हैं, लेकिन यह बहुत ऊंचा है क्योंकि अंततः आप हर किसी से बहुत ज्यादा प्यार पाते हैं।”

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds