आज़ादी के बाद से ही भारत और पाकिस्तान के संबंध ख़राब रहे हैं। कई सारे मुद्दों को लेकर सदा दोनों देशों के बीच मतभेद रहे हैं। इन मतभेदों के कारण ही भारत-पाकिस्तान अब तक चार जंगें आपस में लड़ चुका है। लेकिन फिर भी दोनों देशों के बीच कुछ ऐसी बात तो है जो दोनों देश के लोगों के बीच अपनेपन का अहसास कराती है।बात चाहे दोनों देश के कलाकार और फ़िल्म उद्योग के अच्छे रिश्तओं की हो या खेल जगत खासकर क्रिकेट की। यही कारण है कि गुलाम अली से लेकर फवाद खान तक को भारतीय जनता ने खूब पसंद किया है लेकिन आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि सिर्फ पाकिस्तानी कलाकार ही भारत में काम नहीं करते बल्कि कई भारतीयों ने भी पाकिस्तानी फिल्मों और टीवी सीरियलों में काम किया है।

हम आपको ऐसे ही भारतीय कलाकारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने पाकिस्तानी ऐंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में काम किया है:

1. नसीरुद्दीन शाह!

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Naseeruddin Shah (@naseerudinshah) on

नसीरुद्दीन शाह को बॉलीवुड के सीनियर कलाकारों में से एक माना जाता है। उन्होंने अपने जवानी के दिनों से फिल्में करनी शुरू की थीं और आज 65 की उम्र पार कर जाने के बाद भी वे सक्रिय रूप से अभिनय कर रहे हैं। इन्होंने न केवल भारत में बल्कि पाकिस्तान में भी अभिनय किया है। नसीरुद्दीन शाह ने दो पाकिस्तानी फिल्मों खुदा के लिए (2007) और जिंदा भाग (2013) में काम किया था। फिल्म खुदा के लिए को भारत में भी काफी पसंद किया गया।

2. किरण खेर!

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Zayvurr by MSP (@zayvurr) on

मशहूर अभिनेत्री, समाज सेविका व राजनेता श्रीमती किरण खेर ने भी पाकिस्तान की फिल्म इंडस्ट्री में अपना योगदान दिया है। 2003 में इन्होंने खामोश पानी में अभिनय किया था जिसे कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

3. नेहा धूपिया!

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Official Neha Dhupia Fan Club (@nehadhupia.fc) on

बॉलीवुड अभिनेत्री नेहा धूपिया ने पाकिस्तानी फिल्म के एक गाने में भी भूमिका निभाई थी और उस फिल्म का नाम था, कभी प्यार ना करना। इसमें पाकिस्तानी अभिनेत्री वीना मलिक और जारा शेख ने मुख्य भूमिका निभाई है।

4. विनोद खन्ना!

 

View this post on Instagram

 

A post shared by S . Kuwait (@bollywood.q80) on

अपने समय के दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना भी पाकिस्तानी फिल्म गॉडफादर का हिस्सा बन चुके हैं।

5. श्वेता तिवारी!

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shweta Tiwari (@shwetatiwarione) on

भोजपुरी सिनेमा और टेलीविजन की जानी-मानी अभिनेत्री श्वेता तिवारी ने साल 2014 में पाकिस्तानी फिल्म सल्तनत में एहसान खान के साथ अभिनय किया था।

6. जॉनी लीवर!

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Pradeep Siingh🇮🇳 (@pradeepsiingh) on

बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन जॉनी लीवर के जितने फैन भारत में हैं, उतने ही पाकिस्तान में भी हैं। उन्होंने पाकिस्तानी फिल्म लव में गम में भी एक कॉमेडियन की भूमिका निभायी थी, जिसमें उनके साथ पाकिस्तानी मोअम्मर राना और रीमा खान ने काम किया था।

7. प्रीति झांगियानी!

 

View this post on Instagram

 

A post shared by EyeCandy by Pinky & Sheshank (@eyecandybyps) on

आदित्य चोपड़ा की फिल्म मोहब्बतें से डेब्यू करने वाली अभिनेत्री प्रीति झांगियानी पाकिस्तानी फिल्म गॉडफादर में नजर आई थीं। इस फिल्म में किम शर्मा, अरबाज खान, अमृता अरोड़ा और हर्ष‍िता भट्ट ने भी अहम किरदार अदा किया था।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds