कहा जाता है कि जोड़ियाँ रब बनाता है, लेकिन पर्दे पर जोड़ियाँ बॉक्स ऑफ़िस बनाता है। हर शुक्रवार को एक नई फिल्म रिलीज़ होती है और इन जोड़ियों की क़िस्मत भी तय होती है, आने वाले वक़्त में इनकी जोड़ी बनी रहेगी या टूटेगी। लेकिन पर्दे पर कुछ जोडियाँ ऐसी बन जाती हैं, जिनकी कशिश को वक़्त भी कम नहीं कर पाता। यहाँ हम आपको ऐसी ही कुछ जोड़ियों के बारे में बतायेंगे।

1. काजोल और शाहरुख़


काजोल ऐसी एक्ट्रेस हैं, जिनके साथ शाहरुख़ की जोड़ी को दर्शकों ने ख़ूब पसंद किया। “बाज़ीगर” में दोनों ने पहली बार साथ काम किया था। बाद में “दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे” फ़िल्म में शाहरुख़-काजोल की जोड़ी ने धमाल मचा दिया। इन दोनों को कई सालों के बाद फिल्म “दिलवाले” में साथ देखा गया था।

2. कटरीना कैफ़ और अक्षय कुमार


कटरीना कैफ़ ने अपने दौर के लगभग सभी बड़े एक्टर्स के साथ जोड़ी बनायी है। इनमें से अक्षय कुमार के साथ उनकी जोड़ी को लोगों ने बहुत पसंद किया। दोनों ने “नमस्ते लंदन”, “सिंह इज़ किंग” और “वेलकम” जैसी कामयाब फ़िल्में दी हैं।

3. ऐश्वर्या राय और ऋतिक रोशन


रितिक रोशन और ऐश्वर्या राय ने तीन फ़िल्मों “धूम2”, “जोधा-अकबर” और “गुज़ारिश” में साथ काम किया है। इनकी जोड़ी को काफ़ी पसंद किया जाता है। दोनों को ऑनस्क्रीन परफेक्ट कपल माना जाता है।

4. माधुरी दीक्षित और अनिल कपूर

One of the Best Bollywood Jodi! 😍😍 #bollywood #anilmadhuri

A post shared by Super Star Club (@superstarclubofficial) on


अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित ने नब्बे के दशक में कई हिट फ़िल्मों में काम किया। वैसे तो दोनों कलाकार पहली बार 1987 की फ़िल्म “हिफ़ाज़त” में साथ नज़र आये परन्तु इनकी जोड़ी को सुपर-हिट 1988 की फ़िल्म “तेज़ाब” की ज़बर्दस्त कामयाबी ने बनाया था। अनिल-माधुरी ने बाद में “राम लखन”, “बेटा” और “परिंदा” जैसी फ़िल्में दीं।

5. जूही चावला और आमिर खान


आमिर ख़ान और जूही चावला पहली बार फिल्म “कयामत से कयामत तक” में में साथ दिखे थे। ये फ़िल्म सुपर हिट रही। दोनों ने बाद में कई कामयाब फ़िल्मों में साथ काम किया।

6. श्री देवी और जीतेन्द्र

@sridevi.kapoor & #jitendra in the 1983 block buster #himmatwala.

A post shared by Sridevi Fan (@sridevi.b.kapoor.fan) on


अस्सी के दशक में जीतेंद्र और श्रीदेवी की जोड़ी भी काफ़ी हिट रही थी। “तोहफ़ा” और “हिम्मतवाला” जैसी फ़िल्मों के ज़रिए इन्होंने दर्शकों के दिलों पर राज किया था।

7. रेखा और अमिताभ बच्चन

Bollywood flashback #amitabhbachchan with #rekha

A post shared by RԹʝՎeՏɧ (ツ) (@rajyesh_shrma) on


अमिताभ बच्चन और रेखा की जोड़ी सत्तर और अस्सी के दशक में ऑनस्क्रीन काफ़ी हिट रही और ये दोनों कई कामयाब फ़िल्मों में साथ नज़र आये, लेकिन नीजी ज़िन्दगी के बिगड़ते समीकरण ने बिग बी और रेखा की जोड़ी का सिलसिला तोड़ दिया।

8. हेमा मालिनी और धर्मेन्द्र


धर्मेंद्र और हेमा मालिनी एक दौर में एक-दूसरे के पर्याय बन गये थे। इनकी प्रेम कहानी पर्दे पर ही नहीं बल्कि नीजी ज़िन्दगी में भी ख़ूब चली। धर्मेंद्र और हेमा हिंदी सिनेमा की सबसे ख़ूबसूरत जोड़ियों में शामिल हैं। कई हिट फ़िल्मों में वीरू और बसंती की जोड़ी ने अपनी अदाकारी से लोगों का मनोरंजन किया।

9. शर्मीला टैगोर और राजेश खन्ना


सत्तर के दशक में राजेश खन्ना के बारे में कहा जाता था “ऊपर आका, नीचे काका”। उनके स्टारडम के आगे बड़े-बड़े सितारे भी फीके पड़ गये थे। अपनी फ़िल्मों के ज़रिए काका ने पर्दे से लेकर लोगों के दिलों पर राज किया और उनकी इस शोहरत में शर्मिला टैगोर का नाम ज़रूर लिया जाता है क्योंकि इनके साथ राजेश खन्ना ने “आराधना”, “अमर प्रेम”, “दाग़” और “सफ़र” जैसी फ़िल्मों में काम किया।

10. नर्गिस और राज कपूर

คืนนี้ส่งแฟนเพจเข้านอนด้วย #ภาพวันวานยังหวานอยู่ จากหนังเรื่อง Shree 420 นำแสดงโดย Raj Kapoor ,Nargis และ Nadira หนังเรื่องนี้เข้าฉายเมื่อวันที่ 16 กันยายน ปี 1955 จากวันนั้นถึงวันนี้ 62 ปี มาแล้วค่ะ ในด้านรายได้ Shree 420 เป็นภาพยนตร์ที่ทำรายได้สูงสุดของอินเดียในปี 1955 และเพลง “Mera Joota Hai Japani” ( My shose are japanese) ร้องโดย Mukesh ได้รับความนิยมและเป็นสัญลักษณ์แห่งความรักชาติของอินเดียที่เป็นอิสระใหม่ ในด้านรางวัล เรื่องนี้ก็กวาดรางวัลเพียบเลยค่ะ ในปี 1956:  Filmfare AwardsBest Cinematographer: Radhu Karmakar Best Editing: G.G. Mayekar และ National Film Awards กับรางวัล  Certificate of Merit for the Second Best Feature Film in Hindi ค่ะ ทำไมแอ๊ดถึงเลือกหนังเรื่องนี้ เพราะรูปนี้แอ๊ดจำได้ว่าเคยเห็นจากในหนังเรื่อง Rab Ne Bana Di Jodi ในเพลง Phir Milenge Chalte Chalte ฉากที่คู่จิ้นตลอดกาล SrKajol ปรากฎตัวนั่นแหละค่ะ การเอาเพลงหรือทำให้คนเห็นภาพเก่าในอดีตแอ๊ดว่าอันนี้แหละ คือ เสน่ห์ของหนังอินเดีย โดยแท้จริง! เพราะเค้าสามารถประยุกต์เข้ากันได้ดี จนไม่ได้ทำให้รู้สึกว่า เชย หรือ ล้าสมัยแต่อย่างใด ทำให้รู้สึกว่าอยากจะอนุรักษ์ และ รักษาสิ่งเหล่านี้ให้อยู่กับเราไปนานๆ มากกว่าค่ะ 🙂 #Shree420 #RajKapoor #Nargis #Classic #Bollywood #Thaifans #Thailand #P

A post shared by 🇹🇭Indian Films Thailand 🇮🇳 (@indfilms_thailand) on


राज कपूर और नर्गिस की जोड़ी ने भी सिनेमा की दुनिया में ख़ूब शोहरत कमाई। दोनों की जोड़ी को आज तक भी लोग काफी पसंद करते हैं। “आग”, “श्री 420” और “अवारा” जैसी फ़िल्मों में राज कपूर और नर्गिस ने प्यार की एक नई परिभाषा लिखी।

ये थी बॉलीवुड की कुछ प्यारी जोडियाँ, इनमें से आपकी पसंदीदा जोड़ी कौन सी है। नीचे कमेंट में हमें बताएं।

Share

वीडियो

Ad will display in 10 seconds