हर क्षेत्र में कुछ जोड़ियाँ ऐसी होती हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि ये एक-दूसरे के लिए बने हैं, फिर चाहे वो खेल के मैदान में सचिन-सहवाग की जोड़ी हो, धोनी-कोहली की जोड़ी या फिर बॉलीवुड में बसंती-वीरू की जोड़ी। आज हम आपको बॉलीवुड की कुछ ऐसी ही जोड़ियों से रूबरू कराने जा रहे हैं जिन्होंने पर्दे पर जब भी एक साथ एंट्री की, दर्शकों के दिल में घंटी जरूर बजी!

1. नर्गिस दत्त-राज कपूर!

 

बॉलीवुड की इस जोड़ी को शायद ही कोई भूल पाए। 60-70 के दशक की ये सबसे ज्यादा मशहूर जोड़ी हुआ करती थी। नर्गिस और राज कपूर ने एक साथ 16 फिल्में की हैं। वे अपने किरदार में इस कदर खो जाते थे कि लगता ही नहीं था कि ये अभिनय कर रहे हैं। बरसात, आवारा और श्री 420 इनकी सबसे बेहतरीन फिल्मों में से हैं।

2. मधुबाला-दिलीप कुमार!

एक खूबसूरती की परिभाषा, तो दूसरा अभिनय का बादशाह। बॉलीवुड की इस जोड़ी को सबसे रोमांटिक जोड़ी कहा जाता था। इन्होंने वर्ष 1951 की तराना, 1952 की संग दिल, 1954 की अमर फ़िल्में की। इस जोड़ी की सबसे मशहूर फिल्म वर्ष 1960 की मुगले आजम थी। लेकिन वर्ष 1957 की फिल्म नया दौर से दोनों के बीच दूरियाँ बनती चली गई।

3. वीरू-बसंती!

20वीं सदी की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक शोले की इस जोड़ी को सदियों तक याद किया जाएगा। बॉलीवुड में ही-मैन के नाम से प्रसिद्ध धर्मेंद्र और ड्रीम-गर्ल के नाम से प्रसिद्ध हेमा मालिनी ने एक साथ कई हीट फिल्में की। इन फिल्मों में शराफ़त, राजा जानी, सीता और गीता, पत्थर और पायल, शोले, आज़ाद, सम्राट, और रज़िया सुल्तान जैसी फिल्में शामिल हैं।

4. रेखा-अमिताभ बच्चन!

#amitabhrekha ❤😏

A post shared by not real (fan account❤ (@rekha_bollywood_diva) on

वर्ष 1981 में बनी फिल्म सिलसिला की  इस जोड़ी को कौन भूल सकता है। इसके अलावा इस जोड़ी ने दो अनजाने, ख़ून पसीना, मुक़द्दर का सिकन्दर, मिस्टर नटवर लाल और सुहाग जैसी सुपरहिट फिल्में की। आलम यह था कि इनकी जोड़ी को तो बहुत से लोग वास्तविक जीवन में प्रेमी-प्रेमिका मानने लगे थे।

5. शर्मिल टैगोर-राजेश खन्ना!

Chingari Koi Bhadke….❤ #rajeshkhanna #sharmilatagore #amarprem #1972 #superstar

A post shared by Rajesh Khanna (@__.rajeshkhanna.__.official.__) on

इस जोड़ी की सबसे पहली हिट फिल्म रही थी वर्ष 1969 में बनी फिल्म आराधना। इससे पहले ये कई अन्य कलाकारों के साथ कई हिट फिल्में कर चुके थे। इसके अलावा इस जोड़ी ने सफ़र, छोटी बहू, राजा रानी, दाग़ और त्याग जैसी कई हिट फ़िल्में दीं। वर्ष 1972 मेंं आई फिल्म अमर प्रेम इनकी सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक थी।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds