सदी के महानयक अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड इंडस्ट्री को कई सफल और यादगार फिल्में दी हैं। बात चाहे पारिवारिक फिल्म “बागबान” की हो, या फिर दोस्ती की कहानी बयां करती “शोले” की, अमिताभ की अमुमन हर फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया है। यहां उनकी कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में आज हम आपको बताएंगे, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कलेक्शन किया था।

1. जंज़ीर (1973)

यह फिल्म भ्रष्ट सिस्टम को लेकर है, जिसमें एक शख्स सिस्टम से तंग आ कर उससे लड़ता है।ज़ंज़ीर ने भारत में करीब ₹17 करोड़ की कमाई की थी। फिल्म में मुख्य भूमिका में अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी नज़र आए थे।

2. दीवार (1975)

दीवार अमिताभ की सबसे प्रसिद्ध फिल्मों में से एक है। फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब ₹8 करोड़ की कमाई की थी।इस फिल्म ने अमिताभ के करियर को नयी बुलंदियों पर पहुँचा दिया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन, शशि कपूर, निरूपा रॉय, नीतू सिंह और परवीन बॉबी मुख्य भूमिका में थे।

3. शोले (1975)

अपने ज़माने में काफी हिट रही इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर ₹30 करोड़ का कलेक्शन किया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, अमजद ख़ान, संजीव कुमार, जया भादुड़ी और हेमा मालिनी जैसे सितारे नज़र आए थे।

4. अमर अकबर एंथोनी (1977)

यह फिल्म एक एक्शन, कॉमेडी फिल्म थी।अमर अकबर एंथोनी ने बॉक्स ऑफिस पर ₹7 करोड़ से भी अधिक का बिज़नेस किया था। इस फिल्म में विनोद खन्ना, अमिताभ बच्चन,ऋषि कपूर, नीतू सिंह,परवीन बॉबी, शबाना आज़मी, निरुप्पा रॉय, प्राण जैसे कलाकार थे।

5. शराबी (1984)

फिल्म के नाम से ही आप अंदाज़ा लगा सकते हैं कि यह फिल्म पूर्णतः शराबी किरदार पर आधारित है। इस फिल्म ने ₹7 करोड़ से ज्यादा का बिज़नेस किया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया प्रदा, ओम प्रकाश, प्राण आदि मुख्य भूमिका में नज़र आए थे।

6. मर्द (1985)

Image may contain: 4 people, text
Credit : facebook

इस फिल्म के लिये अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता श्रेणी के लिए फिल्म फेयर अवॉर्ड मिला था। फिल्म ने बॉकस ऑफिस पर करीब ₹8 करोड़ का कलेक्शन किया था। फिल्म में अमिताभ बच्चन, अमृता सिंह, निरुप रॉय, दारासिंह, प्रेम चोपड़ा जैसे कलकार नज़र आए थे।

7. बागबान (2003)

यह एक पारिवारिक ड्रामा फिल्म थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब ₹120 करोड़ की कमाई की थी। इस फिल्म में मुख्य किरदार के रूप में अमिताभ बच्चन, हेमामालिनी, सलमान ख़ान, परेश रावल, महिमा चौधरी, रिमी सेन और असरानी नज़र आये थे।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds