बॉलीवुड हर तरह से हम सभी का मनोरंजन करने के लिए तैयार रहता है, अब चाहे वो पारिवारिक फिल्में हो या फिर मारधाड़ से परिपूर्ण एक्शन फिल्में, बॉलीवुड अभिनेत्रियां भी अपने फैन्स को निराश नहीं करती। वैसे बॉलीवुड में पुलिस का किरदार बहुत ही दमदार होता है, अपराधी चाहे जितना भी चालाक और ताक़तवर क्यों न हो, अततः पुलिस की गिरफ्त में आ ही जाता है। हालांकि पुलिस के किरदार में हम में से ज्यादातर लोग सलमान खान, अजय देवगन जैसे अभिनेताओं से ही परिचित हैं, लेकिन बॉलीवुड बालाएं भी खाकी में कुछ कम नहीं लगती। आज हम बॉलीवुड की कुछ ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो वर्दी में अपराधियों के खूब छक्के छुड़ा चुकी हैं।

1. प्रियंका चोपड़ा, जय गंगाजल

Credit: bollywoodunion

प्रियंका चोपड़ा, जो संजय लीला भंसाली की फिल्म “बाजीराव मस्तानी” की सफलता के बाद से सफलता की शिखर पर हैं, फिल्म “जय गंगाजल” में अपने अभिनय से प्रशंसकों और शुभचिंतकों को निराश नहीं किया। वे एक सुपर कॉप की भूमिका में बिल्कुल परिपूर्ण लग रही हैं। एक्शन सीन को ऐसे निभा दिया जैसे ये उनके लिए बाएं हाथ का खेल हो! उन्होंने अपने किरदार को बहुत अच्छे से निभाया और साबित कर दिया कि यदि उन्हें एक अच्छी भूमिका मिलती है, वह चमत्कार कर सकती हैं। हालांकि फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा धमाल नहीं मचा पाई, लेकिन “जय गंगाजल” को प्रियंका के करियर की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक माना जा रहा है।

2. रानी मुखर्जी, मर्दानी

Credit:bollywoodunion

दो सालों तक सिनेमा से दूरी बनाए रखने के बाद, रानी मुखर्जी ने फिल्म “मर्दानी” से दोबारा सिल्वर स्क्रिन की तरफ रुख किया। प्रदीप सिरकार के निर्देशन में मानव तस्करी को लेकर बनी फिल्म “मर्दानी” में रानी ने साबित कर दिया कि वह एक उत्कृष्ट अभिनेत्री हैं। इसमें कोई शक नहीं कि रानी बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों में से एक हैं, जो खुद को किसी भी किरदार के अनुरुप ढ़ाल लेती हैं, और क्राइम थ्रिलर फिल्म मर्दानी में उनके शानदार अभिनय ने एक अभिनेत्री के रुप में उनकी प्रतिभा की पुष्टी की। फिल्म अगस्त 22, 2014 को रिलीज़ हुई थी, जिसमें उन्होंने मुंबई क्राइम ब्रांच के इंटेलिजेंस सीनियर ऑफिसर “शिवानी शिवाजी रॉय” की भूमिक निभाई थी।

3. माधुरी दीक्षित, खलनायक

Credit:bollywoodunion

माधुरी दीक्षित अपने करियर की बुलंदियों पर थी जब उन्होंने साधारण से हटकर कुछ अलग करने का निश्चय किया और सुभाष घई की फिल्म “खलनायक” में एक पुलिस की भूमिका निभाई। हालांकि फिल्म में नृत्य, ड्रामा और रोमांस जैसे माधुरी दीक्षित द्वारा अभिनय की सभी विशिष्ट मनोरंजन थी, फिल्म बहुत सफल रही है और टिकट खिड़की पर तुरंत ही धमाल मचा दिया।

4. हेमा मालिनी, अंधा कानून

Credit: bollywoodunion

हेमा मालिनी, अमिताभ बच्चन, रीना रॉय और रजनीकांत (जिन्होंने इस फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था) जिन्होंने इस फिल्म में विशेष भूमिका अदा की थी और प्राण, डेनी डेनज़ोंग्पा, मदन पुरी, प्रेम चोपड़ा और असरानी जैसे दिग्गज अभिनेताओं के साथ फिल्म अंधा कानून अप्रैल 8, 1983 को रिलीज़ हुई थी। यह फिल्म तमिल फिल्म “सत्तम ओरुइरुत्तरायी” (Sattam Oru Iruttarai) की हिन्दी रीमेक थी, जो कि 1981 में रिलीज़ हुई थी। वास्तविक फिल्म की तरह ही इस फिल्म की रिमेक को भी दर्शकों की अच्छी प्रतिकृया मिली और उस साल की सबसे सफल फिल्म के रुप में उभर कर सामने आई।

5. रेखा, फूल बने अंगारे

Credit:bollywoodunion

“फूल बने अंगारे” को रेखा के करियर की सबसे बेहतर फिल्मों में से एक माना जाता है। एक महिला पुलिस अधिकारी की उनकी भूमिका जिसने अपने इंस्पेक्टर पति की हत्या का बदला लिया, सभी सिने प्रेमियों द्वारा सराहना की गई। के.सी बोकाड़िया (K.C Bokadia) द्वारा निर्देशित इस फिल्म में रजनिकांत भी मुख्य भूमिका में थे। फूल बने अंगारे जुलाई 12, 1991 में रिलीज़ हुई थी और इसके रिलीज़ के मात्र कुछ दिनों बाद ही बॉक्स ऑफिस पर इसे हिट साबित कर दिया गया।

6.  तब्बू, दृश्यम

Credit:bollywoodunion

अजय देवगन, श्रेया सरन और तब्बू जैसे सितारों के साथ फिल्म दृश्यम एक भारतीय थ्रीलर फिल्म है, जिसका निर्देशन निशिकान्त कामत ने किया और इसके निर्माता, कुमार मंगत, अजीत अंढ़ारे और अभिषेक पाठक हैं। फिल्म जुलाई 31, 2015 को रिलीज़ हुई थी, यह फिल्म जीतू जोसेफ की मलयाली फिल्म दृश्यम की रिमेक है, जो साल 2013 में रिलीज़ हुई थी।

 7. प्रीति जिंटा, संघर्ष

Credit:bollywoodunion

बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ मनोवैज्ञानिक क्राइम थ्रिलर फिल्म के रुप में जानी जाने वाली फिल्म, “संघर्ष” सितंबर 3, 1999 को रिलीज़ हुई थी, जिसे तनुजा चंद्रा ने निर्देशित किया था और इस फिल्म में अक्षय कुमार, प्रीति ज़िंटा और आशुतोष राणा मुख्य भूमिका में थे। रिलीज़ के बाद “संघर्ष” को मिश्रीत समीक्षा मिली। 1999 में रिलीज़ के बाद फिल्म 100 बार रिपीट की गई और सभी तरह के दर्शकों के बीच यह फिल्म प्रसिद्ध रही।

8. सुष्मिता सेन, समय

Credit:bollywoodunion

“समय” एक थ्रिलर फिल्म है जो अक्तूबर 10, 2003 को रिलीज़ हुई थी। जिसमें सुष्मिता सेन और सुशांत सिंह पुलिस के किरदार में थे। फिल्म ने दर्शकों को बांधे रखा और लोग यह अनुमान लगाते रहे कि फिल्म के अंत में क्या होगा?

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds