भारतीय दर्शकों को भले ही हिंदी फिल्मों में लाख कमियाँ नज़र आती हों लेकिन विदेशी जनता इनकी बड़ी दीवानी है। जो मेलोड्रामा, फिल्मी डायलॉग और रोमांस हमें घिसे-पिटे लगते हैं, उसे दुनिया के कई देशों में दिल खोलकर प्यार दिया जाता है। हिंदी सिनेमा के लिए दूसरे देशों का यह प्यार नया नहीं है बल्कि राज कपूर के समय से चला आ रहा है। कहीं पर लोग अमिताभ बच्चन के फैन हैं तो कहीं आमिर खान की दीवानगी है। विदेशियों पर अपना जादू चलाने के मामले में रजनीकांत भी पीछे नहीं हैं।

तो चलिए आज ऐसे ही 9 देशों के बारे में बात करते हैं जिन्होंने हिंदी फिल्मों से जन्म-जन्मांतर का नाता जोड़ रखा है:

1. चीन!

Image result for countries where people are fans of bollywood films
Credit: Indiatimes

चीन आमिर खान का बड़ा फैन है। 3 इडियट्स, गजनी, तारे ज़मीन पर और पीके जैसी कई फिल्मों ने चीन में अच्छी खासी कमाई की थी। वहीं दंगल ने तो सारे रिकॉर्ड ही तोड़ डाले थे। आपको जानकर हैरानी होगी कि दंगल ने चीन में लगभग 1200 करोड़ रुपयों की कमाई की है। चीनी दर्शक अपने पसंदीदा कलाकार आमिर को “अंकल खान” के नाम से पुकारते हैं।

2. मिस्र!

मिस्र और बॉलीवुड फिल्मों की कहानी 80 के दशक से चली आ रही है। वहां हिंदी फिल्मों को हद से ज्यादा पसंद किया जाता है। बॉलीवुड फिल्में मिस्र में तगड़ी कमाई करने लगीं थी जिसके चलते वहां की सरकार ने बॉलीवुड फिल्मों की रिलीज पर बैन लगा दिया था। सिनेमाघरों में हिंदी फिल्मों पर बैन लगने के बावजूद टेलीविजन पर भारतीय फिल्में दिखाई जाती थीं। यहां तक की कुछ तुर्की नाटकों को बंद करके उनके समय पर हिंदी सिनेमा दिखाया जाने लगा था। मिस्र के लोगों द्वारा भारतीय फिल्मों पर बैन का जमकर विरोध किए जाने पर 25 सालों बाद एक बार फिर बॉलीवुड फिल्मों ने मिस्र के थिएटरों में एंट्री कर ली है।

3. जापान!

Image result for japan where people are fans of bollywood films
Credit: Quora

1995 में आई फिल्म मुथू से रजनीकांत जापान के चहेते बन गए। तभी से जापानी दर्शकों के बीच रजनीकांत की फिल्मों का काफी क्रेज है। इसी के साथ 3 इडियट्स, एक था टाइगर, डॉन 2, जब तक है जान, धूम: 3, इंग्लिश विंग्लिश, रा-वन, ओम शांति ओम और पीके जैसी फिल्में भी वहां सुपरहिट रहीं। जापान के लोगों को केवल बॉलीवुड फिल्में ही नहीं बल्कि यहां का डांस भी काफी भाता है। वहां बॉलीवुड स्टाइल की कई डांस क्लासेस भी चलायी जाती हैं।

4. पोलैंड!

Image result for poland where people are fans of bollywood films
Credit: RVCJ Media

2005 में शाहरुख खान की फिल्म कभी खुशी कभी गम पोलैंड में रिलीज हुई थी, तभी से “किंग खान” वहां भी बादशाहों की तरह राज करने लगे। दिल से, मैं हूं ना, कभी अलविदा ना कहना जैसी कई फिल्मों को पोलैंड में काफी प्यार मिला। वहां हिंदी फिल्मों की लोकप्रियता इतनी ज्यादा है कि “गेज़ेट वाइबोर्ज़ा” नामक अखबार ने अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए अखबार के साथ बॉलीवुड फिल्मों की मुफ़्त डीवीडी देनी शुरू कर दी थी।

5. जर्मनी!

Image result for germany where people are fans of bollywood films
Credit: DesiMartini

जर्मनी को बॉलीवुड फिल्मों के लिए यूरोप का दूसरा सबसे बड़ा बाजार माना जाता है। यहां की जनता भी शाहरुख खान को काफी पसंद करती है। जब शाहरुख डॉन-2 की शूटिंग के लिए बर्लिन गए थे, तब उनकी एक झलक पाने के लिए होटल के बाहर फैंस की भीड़ लग गई थी। इतना ही नहीं डॉन-2 जर्मनी में सुपरहिट भी रही थी।

6.अफ़ग़ानिस्तान!

Afghanistan
Credit: indiatimes.com

शाहरुख खान, कैटरीना कैफ और हृतिक रोशन जैसे कई बॉलीवुड कलाकार अफ़ग़ानिस्तान में मशहूर हैं। वहां के दर्शकों का हिंदी सिनेमा के प्रति प्यार धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और अभितभ बच्चन के समय से चला आ रहा है। अफ़ग़ानिस्तान में बॉलीवुड फिल्मों को “हिंदुस्तानी फिल्में” कहकर पुकारा जाता है। हालांकि अब हिंदी फिल्मों को वहां के सिनेमाघरों में बहुत कम रिलीज किया जाता है लेकिन टीवी पर काफी दिखाया जाता है।

7. नाइजीरिया!

Nigeria

Credit: indiatimes.com

नाइजीरिया में 1960 के समय से बॉलीवुड फिल्में देखी जा रही हैं। खासतौर पर मदर इंडिया वहां के दर्शकों की सबसे पसंदीदा फिल्म है। नाइजीरियाई के लोगों को आज की बॉलीवुड फिल्मों की तुलना में पुरानी हिंदी फिल्में ज्यादा पसंद हैं। इसलिए वहां पुरानी हिंदी फिल्में काफी देखी और दिखाई जाती हैं।

8. पेरू!

Image result for peru where people are fans of bollywood ddlj films
Credit: Farnaz Fever

पोलैंड और जर्मनी की तरह ही पेरू में भी “किंग खान” के ही जलवे हैं। वहां के लोग शाहरुख से इतना प्रभावित हैं कि वहां की राजधानी लीमा में एक स्टेज शो भी किया गया था जो शाहरुख़ की फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे पर आधारित था।

9. रूस!

Image result for russia where people are fans of bollywood raj kapoor films
Credit: Pinterest 

रूस में बॉलीवुड की खुमारी राज कपूर के समय से है। उनकी फिल्म आवारा रूस में काफी मशहूर हुई थी। इसके बाद शाहरुख की दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, परदेस, कभी खुशी कभी गम, कल हो ना हो और मोहब्बतें जैसी फिल्में भी वहां काफी पसंद की गईं।

 

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds