बॉलीवुड फिल्मों में कहानी और हीरो-हीरोइन के अलावा अगर कोई और चीज़ अहम होती है तो वह है लोकेशन। तभी तो किसी समय स्विट्ज़रलैंड की हसीन वादियां फिल्म निर्माताओं की पसंदीदा लोकेशन हुआ करती थी और 80 के दशक में तो कई गानों की शूटिंग वहां हुई थी। हालांकि, ऐसा नहीं है कि हमारे देश में खूबसूरत जगहों की कमी है। कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भारत के खूबसूरत गांवों में ही हुई है और इन गांवों की खूबसूरती किसी भी विदेशी लोकेशन से कम नहीं है।

तो आइए, जानते हैं ऐसे ही कुछ भारतीय गांवों के बारे में, जहाँ आपके चहेते सितारों ने अपनी कुछ हिट फिल्मों की शूटिंग की है:

1. रामगढ़!

Image result for रामनगरम गाँव
Credit: BBC.com

शोले फिल्म का रामगढ़ गाँव तो आपको याद ही होगा। इस फिल्म की वजह से यह गाँव बहुत मशहूर हो गया था। इस फिल्म में जिस रामगढ़ गाँव को दिखाया गया था वह दरअसल, बेंगलुरु और मैसूर के बीच स्थित रामनगरम गाँव है। यह गाँव बहुत खूबसूरत है और छुट्टियां बिताने के लिए एक बेहतरीन जगह भी है।

2. चंबा!

Image result for chamba, himachal
Credit: Tripoto

ताल फिल्म की शूटिंग हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत गांव चंबा में हुई थी। ताल के टाइटल सॉन्ग में ऐश्वर्या बारिश में भीगते हुए इस गांव में डांस करती नज़र आई थीं। वैसे तो पूरा हिमाचल ही बहुत सुंदर है लेकिन चंबा घाटी को यहां की बेहतरीन जगहों में से एक माना जाता है।

3. अभानेरी!

Image result for abhaneri village, jaipur
Credit: Depositphotos

रानी मुखर्जी की फिल्म पहेली की शूटिंग अभानेरी गांव में हुई थी। यह खूबसूरत गांव जयपुर से करीब 97 किलोमीटर दूर है और सैलानियों के लिए बहुत अच्छी जगह है। इस फिल्म में रानी मुखर्जी भूत बने शाहरुख खान से प्यार करती हैं।

4. चरणपुर!

Image result for charanpur swades
Credit: The missing link in Ram-Sethu

शाहरुख खान की फिल्म स्वदेश की शूटिंग महाराष्ट्र के सतारा ज़िले में गांव चरणपुर में हुई थी। यह गांव अपनी खूबसूरती, मंदिरों और पहाड़ों के लिए मशहूर है। परिवार के साथ सुकून भरे कुछ पल बिताने के लिए आप यहां आ सकते हैं।

5. चंपानेर!

Image result for champaner
Credit: The Indian Express

लगान फिल्म का गांव चंपानेर याद है आपको? यह गुजरात का एक ऐतिहासिक नगर है जिसे फ़िल्म में भुवन के गांव के रूप में दिखाया गया था। फिल्म में इसी छोटे से गांव के भुवन और उसकी टीम से अंग्रेज़ क्रिकेट मैच हार जाते हैं और उन्हें किसानों का लगान माफ करना पड़ता है। लगान फिल्म की अधिकतर शूटिंग यहीं हुई थी।

6. पुरुलिया!

Image result for purulia
Credit: MouthShut

रणवीर सिंह और सोनाक्षी सिन्हा की फिल्म लुटेरा में पुरुलिया को सोनाक्षी के गांव के रूप में दिखाया गया है। इस फिल्म की तरह ही यह गांव भी बहुत सुंदर है। पुरुलिया पश्चिम बंगाल का ज़िला है जो चारों ओर से ख़ूबसूरत पहाड़ियों और झीलों से घिरा हुआ है।

7. सुंदरपांडियनपुरम!

Image result for kutralam,tamil nadu roza
Credit: TripHobo

रोज़ा फिल्म के खूबसूरत झरनों को भला कौन भूल सकता है? इस फिल्म में सुंदरपांडियनपुरम नामक जो गांव दिखाया गया है वो तमिलनाडु का खूबसूरत गांव कुत्रालम है और अब यह राज्य का मशहूर पर्यटन स्थल बन चुका है।

8. बादामी!

Image result for badami
Credit: HelloTravel

अभिषेक बच्चन की फिल्म गुरु में बादामी को एक गुजरात का गांव दिखाया गया है लेकिन यह खूबसूरत गांव कर्नाटक में है और इस फिल्म की अधिकतर शूटिंग यहीं हुई थी।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds