बॉलीवुड इंडस्ट्री में सालभर में कई फिल्में बनती हैं। हर फिल्म की कहानी अलग होती है और अक्सर लोगों को इससे कुछ अलग सीखने को भी मिलता है। जैसे कई फिल्मों की कहानी स्क्रिप्टेड होती है वहीं कुछ फिल्मों की कहानी सच्ची घटना या बायोपिक पर आधारित होती है। बॉलीवुड इंडस्ट्री में बायोपिक और सच्ची घटनाओं पर फिल्में बनाना एक ट्रेंड सा बन गया है। एेसी फिल्में काफी कमाई भी करती हैं और हिट साबित होती हैं।

तो आइए आज जानते हैं ऐसी ही कुछ फिल्मों के बारे  में जो किसी व्यक्ति के जीवन पर आधारित हैं, यानि कि बायोपिक हैं:

1. पैडमैन!

अक्षय कुमार की यह फिल्म इसी साल फरवरी में रिलीज हुई थी। अक्षय के अलावा इस फिल्म में सोनम कपूर और राधिका आप्टे मुख्य भूमिकाओं में थे। फिल्म की कहानी तमिलनाडु के पद्मश्री पुरस्कार विजेता अरुणाचलम मुरुगनाथन के जीवन पर आधारित है जिन्होंने सस्ते सेनेटरी पैड बनाकर अपनी पत्नी, बहन और दूसरी महिलाओं को माहवारी के समय होने वाली दिक्कतों से छुटकारा दिलाया।

Image result for padman
Credit: Mind Blowing Films

2. रेड!

बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन की फिल्म रेड एक सच्ची घटना पर आधारित थी। फिल्म में अजय ने एक इनकम टैक्स ऑफिसर का किरदार निभाया था। इस फिल्म में दिखाई गई छापामारी 1981 में यूपी (कानपुर) में घटी घटना पर आधारित थी।

Image result for raid film
Credit: The Indian Express

3. भाग मिल्खा भाग!

भाग मिल्खा भाग धावक मिल्खा सिंह के जीवन पर बनी 2013 की बॉलीवुड हिन्दी फ़िल्म है।  इसका निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया था। इस फिल्म ने दुनिया भर में 150 करोड़ से भी अधिक की कमाई की थी। फरहान अख्तर ने उनके किरदार को पूरी निष्ठा से निभाया था।

Image result for bhag milkha bhag
Credit: YouTube

4. मेरी कॉम!

मुक्केबाज़ मेरी कॉम पर बनी हिंदी फिल्म मेरी कॉम 2014 में सिनेमा घरों में प्रदर्शित हुई थी जिसका निर्देशन ओमंग कुमार ने किया था। इसमें मेरी कॉम का किरदार निभाने प्रियंका चोपड़ा ने बहुत ही कड़ी मेहनत की थी।

Image result for marykom film
Credit: Feminism In India

 

5. सरबजीत!

सरबजीत सच्ची घटना पर आधारित एक जीवनी फ़िल्म है जिसका निर्देशन ओमंग कुमार ने किया था। यह फिल्म साल 2016 में सिनेमा के पर्दे पर आई थी। इस फ़िल्म में ऐश्वर्या राय, रणदीप हूडा तथा ऋचा चड्ढा मुख्य किरदार में नज़र आए थे।

Image result for sarabjit film
Credit: YouTube

6. पान सिंह तोमर!

हिंदी फ़िल्म पान सिंह तोमर सेना के एक नेशनल गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता की सच्ची कहानी पर आधारित है जो मजबूरन एक बागी बन जाते हैं। इस फ़िल्म का निर्देशन तिग्मांशु धुलिया द्वारा किया गया था और इसमें इरफ़ान खान ने मुख्य भूमिका बहुत ही अभिव्यंजक रूप से निभाई थी।

Image result for paan singh tomar film
Credit: YouTube

7. एम.एस.धोनी:द अनटोल्ड स्टोरी!

एम.एस.धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी नीरज पांडे द्वारा निर्देशित एक बॉलीवुड फिल्म है जो “कैप्टन कूल” महेंद्र सिंह धोनी के जीवन पर आधारित है। इस फ़िल्म में सुशांत सिंह राजपूत ने क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी का किरदार निभाकर बॉलीवुड की दुनिया में प्रवेश किया था।

Image result for m.s.dhoni film
Credit: MT Wiki

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds