बॉलीवुड और हॉलीवुड दोनों ऐसे फिल्म उद्योग हैं जो अंतर्राष्ट्रीय फिल्म दृश्य में मान्यता प्राप्त हैं। हॉलीवुड मूलतः संपूर्ण अमेरिकी फिल्म उद्योग है तो वहीं दूसरी तरफ बॉलीवुड हिंदी सिनेमा उद्योग का एक हिस्सा है। आज दरअसल हम बात कर रहे हैं विश्व की सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री हॉलीवुड और बॉलीवुड की, जहाँ बॉलीवुड अधिकतर रोमांटिक मसाला ड्रामा फ़िल्में बनाता है वहीं दूसरी ओर हॉलीवुड में ज्यादा टेक्नोलॉजी और लॉजिकल फ़िल्में बनती हैं।

Image result for hollywood vs. bollywood in terms of technique
Credit: Key Differences

तो आइए जानते हैं आखिर हॉलीवुड और बॉलीवुड के बीच इतनी लोकप्रियता होने के बाद भी इतना अंतर क्यों है:

1. दोनो की उम्र में हैं 10 साल का अंतर:

जहा हॉलीवुड की शुरुआत सन 1903 में ओल्ड कैलेफोर्निया में एक मूक फिल्म के साथ हुई थी, वहीं  दूसरी ओर, बॉलीवुड ने अपनी पहली फिल्म “राजा हरिश्चंद्र” 1913 में रिलीज की थी। हालाँकि दोनों की शुरुआत में ज्यादा अंतर नहीं है लेकिन फिर भी हॉलीवुड ने अपनी शुरुआती दौर से ही तरक्की करना शुरू कर दिया था जबकि बॉलीवुड को लोगों के बीच अपनी जगह बनाने में लगभग 20 से 30 साल लगे थे।

2. तकनीक!

हॉलीवुड में शुरुआत से ही नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल किया जाता रहा है और आज भी दुनिया भर में सबसे बेहतर टेकनोलॉजी हॉलीवुड के पास ही है। जहाँ एक तरफ बॉलीवुड आज तक प्यार, रोमांस और कॉमेडी वाली फिल्मे बना रहा है वहीं हॉलीवुड की इस विषय में अधिक रूचि नहीं नजर आती।

3. कमाई!

आपको शायद जानकर हैरानी होगी, लेकिन बॉलीवुड में हर साल हॉलीवुड के मुकाबले बहुत ज्यादा फिल्मे बनती हैं, फिर भी कमाई के मामले में हॉलीवुड बाजी मार जाता है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि हॉलीवुड की फिल्मे पूरी दुनिया में देखी जाती हैं और जितना बॉलीवुड की 5 फिल्मे मिलकर कमाई करती हैं उतना हॉलीवुड की 1 फिल्म का बजट होता है।

4. गुणवत्ता!

हॉलीवुड हमेशा नए-नए विषयों पर फिल्मे बनाता है। हॉलीवुड में लगभग 99 प्रतिशत फ़िल्में ओरिजिनल होती हैं। वहाँ ना तो किसी अन्य फिल्म की नक़ल होती हैं और ना ही किसी पर आधारित। दूसरी तरफ बॉलीवुड अधिकांश रूप से पुराने गाने और पुरानी कहानी पर आधारित फ़िल्में बनाता है।

5. संगीत और गाने!

इस एक विषय में बॉलीवुड हॉलीवुड से आगे है। जहा एक तरफ हॉलीवुड की फिल्मो में आपको गाने देखने तक को नहीं मिलेंगे वहीं बॉलीवुड की हर एक फिल्म में आपको 5 से 6 गाने अवश्य मिल ही जाएंगे। यहाँ तक की आज कल बॉलीवुड की फिल्मो से ज्यादा उनके गानों को पसंद किया जाने लगा है। दूसरी ओर हॉलीवुड केवल बैकग्राउंड म्यूजिक का इस्तेमाल करता है और फिल्मो की बजाय इसके अलग-अलग एल्बम ज्यादा पसंद किए जाते हैं।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds