आजकल सब जगह दिवंगत अभिनेत्री श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी कपूर की फिल्म “धड़क” की चर्चा हो रही है और जाह्नवी भी अपनी पहली फिल्म की रिलीज़ की ख़ुशी से फूली नहीं समा रही हैं। उनकी यह फिल्म मराठी की सुपरहिट फिल्म “सैराट” की हिंदी रीमेक है। “सैराट” फिल्म को लोगों ने बहुत पसंद किया था और मराठी होने के बावजूद यह फिल्म हिंदी भाषियों को भी पसंद आई थी। वैसे हम आपको बता दें कि “सैराट” कोई पहली फिल्म नहीं है जो मराठी फिल्म की रीमेक है। इससे पहले भी बॉलीवुड में कई मराठी फिल्मों की रीमेक बन चुकी हैं।

तो आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बॉलीवुड फिल्मों के बारे में जो मराठी फिल्मों का रीमैक हैं:

1. पोस्टर बॉयज़!

पिछले साल रिलीज हुई फिल्म पोस्टर बॉयज़” को श्रेयस तलपड़े ने निर्देशित किया था और इस फिल्म में उन्होंने अभिनय भी किया था। फिल्म फ्लॉप थी लेकिन इसकी ओरिजनल मराठी फिल्म “पोश्टर बॉयज़” (2014) सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म का निर्देशन समीर पाटिल ने किया था।

Image result for bollywood films that are remake of marathi films
Credit: iDiva

2. दम लगा के हईशा!

साल 2015 में आई सबसे मशहूर फिल्मों में से एक निर्देशक शरत कटारिया की फिल्म “दम लगा के हईशा” भी मराठी फिल्म “अगडबम” (2010) की ही रीमेक थी। इस फिल्म को सतीश मोतलिंग ने निर्देशित किया था। कम बजट की इस फिल्म को आम जनता की खूब सराहना मिली थी।

Image result for bollywood films that are remake of marathi films
Credit: English News

3. गोलमाल रिटर्न्स!

बॉलीवुड में “गोलमाल” सीरीज बहुत मशहूर सीरीज में से एक है। “गोलमाल” सीरीज की सुपरहिट फिल्म “गोलमाल रिटर्न्स” भी साल 1989 में आई फिल्म “फेका फेकी” की रीमेक थी। इस फिल्म के निर्देशक विपिन वर्ती थे।

Image result for bollywood film golmaal returns that are remake of marathi films
Credit: FilmiBhonga Marathi

4. हे बेबी!

अक्षय कुमार की हिट फिल्मों में से एक “हे बेबी” भी एक मराठी रीमेक थी। इस फिल्म को कॉमेडी फिल्मों के निर्माता-निर्देशक साजिद खान ने बनाया था लेकिन यह भी मराठी फिल्म “बालचे बाप ब्रह्मचारी” (1989) के आधार पर बनाई गई थी। इस फिल्म को गिरीश घाणेकर ने निर्देशित किया था।

Image result for bollywood film hey baby marathi remake films
Credit: Youngisthan

5. भागम भाग!

प्रियदर्शन की मशहूर फिल्मों में से एक थी फिल्म “भागम भाग” जो एक मल्टीस्टारर फिल्म थी और लोगों को खूब पसंद भी आई थी। यह फिल्म साल 2006 में आई थी जिसे निर्देशक प्रियदर्शन ने बनाई थी। लेकिन इसका मराठी वर्जन यानि ओरिजनल फिल्म “बिनधास्त” (1999) थी जिसे चंद्रकांत कुलकर्णी ने निर्देशित किया था।

Image result for bollywood film bhagam bhag marathi vindhaast remake films
Credit: Youngisthan

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds