हिंदुस्तान में किसी भी बच्चे की परवरिश तब तक अधूरी मानी जाती है जब तक मां के हाथों से उसकी पिटाई न हुई हो । इसे हिंदुस्तानी बच्चों की आदत ही कहिए कि पिटे बिना वे सुधरने का नाम ही नहीं लेते हैं । ऐसे में निरूपा राय जैसी बेचारी हिंदुस्तानी मां को भी “मदर इंडिया” की नरगिस बन कर अपना ब्रह्मास्त्र निकालना पड़ता है।

आज हम आपको हिंदुस्तानी मां के कुछ ऐसी ही हथियारों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल करके वो बच्चों को लाइन पर ले आती हैं ।

1. चप्पल/ जूते!

चप्पल वो अचूक हथियार है जिसका ज़िक्र भले ही शस्त्रों में नहीं मिलता पर ज़्यादातर भारतीय मां के हथियारों की सूची में चप्पल किसी मिसाइल की तरह काम करती है। इसका सबसे बड़ा फ़ायदा यह है कि इसका इस्तेमाल करके मां दूर से भी बच्चे तक अपनी बात पहुंचा सकती है।

Image result for भारतीय माँ के हथियार चप्पल
Credit: Dailyhunt

2. बैट/बल्ला!

मैदान में गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाला यही बैट जब माँ के हाथों में आता है, तो इंद्र का वज्र बन जाता है।

Related image
Credit: amazon

3. बेलन/रोलर!

पता नहीं कितने बच्चों को यह सौभाग्य प्राप्त हुआ है कि वे रोटी को गोल करने वाले इस अदभुत हथियार की भेंट चढ़े हैं। मम्मी के खाना बनाते समय किसी शरारत को करना, तो जैसे रोटी के साथ-साथ पिटाई को दावत देना है।

Image result for बेलन
Credit: IndiaMART

4. डंडा/सोटा!

वैसे तो यह कुछ नहीं है लेकिन जब यह माँ के हाथ में रहता है  तो बच्चा कांपने लगता है  । माँ के हाथ में यह डंडा अगर

 दोस्तों ने देख लिया तो वे घर  का रुख दोबारा करें ही न।

Image result for डंडा
Credit: goutam sandesh

5. पानी की बोतल!

पानी की बोतल का माँ द्वारा फेंकना ऐसा, जैसे उन्हें क्रिकेट खेलना आता हो। निशाना भी क्या खूब लगता था। रसोई से सीधे यह पानी की बोतल बच्चे को जा लगती।

Image result for पानी की बोतल
Credit: Punjab Kesari

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds