फिल्म एक ऐसा मंच है जहाँ कलाकार अपने आपको किरदार के हिसाब से ढालता है। एक ही कलाकार कई प्रकार के रोल निभाता है।प्रायः किरदार असली जीवन या समाज में घट रही घटनाओं  से प्रभावित होता है। अक्सर देखा गया है कि बहु-कलाकारों वाली फिल्मों में जहाँ एक फिल्म में दो कलाकारों के बीच भाई-बहन का रिश्ता होता है तो वहीं दूसरी फिल्म में उन्हें प्रेमी-प्रेमिका का किरदार भी निभाना पड़ जाता है। आज हम आपको ऐसे ही पाँच जोड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने फिल्मों में भाई-बहन और प्रेमी-प्रेमिका दोनों का किरदार निभाया है।

1. सलमान खान-नीलम!

1992 में आई फिल्म एक लड़का एक लड़की में सलमान और नीलम ने जहाँ प्रेमी-प्रेमिका का किरदार निभाया वहीं वर्ष 1999 में रिलीज़ हुई फिल्म हम साथ-साथ हैं में दोनों ने भाई-बहन का किरदार निभाया। यह फिल्म एक बहु-कलाकारों वाली पारिवारिक फिल्म थी। इनके अलावा इस फिल्म में आलोक नाथ, तब्बू, सैफ अली खान और करिश्मा कपूर जैसे सितारों ने भी काम किया है।

2. अर्जुन रामपाल-दीपिका पादुकोण!

2007 में आई फिल्म ओम शांति ओम दीपिका के बॉलीवुड करियर की पहली फिल्म थी। इस फिल्म में दीपिका पादुकोण और अर्जुन रामपाल ने प्रेमी-प्रेमिका का किरदार निभाया। इन दोनों के अलावा इस फिल्म में शाहरूख खान भी थे। वहीं वर्ष 2010 में रिलीज़ हुई फिल्म हाउसफुल में दीपिका अर्जुन को राखी बांधती दिखी।

3. अभिषेक बच्चन-आसीन!

@simply.asin with @bachchan @prachidesai #bolbachchan #abhishekbachchan #asinthottumkal #prachidesai #bollywood #bollywoodmovie #followforfollowback

A post shared by Dhanno ✴ (@dhanno_712) on

साल 2012 में रिलीज़ हुई फिल्म बोल बच्चन में आसीन और अभिषेक एक दूसरे के भाई-बहन के रूप में थे और 2015 में आई फिल्म ऑल इज वेल में दोनों ने प्रेमी-प्रेमिका का रोल अदा किया। इस फिल्म में इनके अलावा अजय देवगन भी मुख्य भूमिका में थे।

4. शाहरुख़ खान-ऐश्वर्या रॉय!

2000 की फिल्म जोश में शाहरुख़ और ऐश्वर्या भाई-बहन की जोड़ी में दिखे। और फिर ठीक दो वर्ष के बाद यानि 2002 में रिलीज फिल्म देवदास में ऐश्वर्या ने शाहरुख़ खान की पारो बनकर सबका दिल जीत लिया। फिल्म में इन दोनों के अलावा जैकी दादा और धक-धक गर्ल माधुरी दीक्षित भी नजर आईं।

5. रणवीर सिंह-प्रियंका चोपड़ा

2014 की फिल्म गुंडे में रणवीर सिंह और प्रियंका चोपड़ा एक दूसरे से रोमांस करते दिखे, वहीं उसके बाद 2015 में आयी  फिल्म दिल धड़कने दो में दोनों भाई-बहन के रूप में नजर आए। इनके अलावा इस फिल्म में अनिल कपूर, फरहान अख्तर और अनुष्का शर्मा भी नजर आये।

Share

वीडियो

Ad will display in 09 seconds