जोनेथन स्विफ्ट (Jonathan Swift) द्वारा लिखे गए गलीवरस  ट्रेवल्स (Gullivers Travels) में महाकाय गलीवर स्वयं को बौनों की दुनिया में कैदी बना हुआ पाता है। उसे लिलिपुट (Lilliput) के राजा द्वारा इस शर्त पर शहर में घूमने की अनुमति दी जाती है कि वो किसी को भी नुक्सान नहीं  पहुंचाएगा—इस सड़क थिएटर कंपनी ने  इस कहानी को जीवंत रूप दे दिया।

फ्रांस (France) के नैनटेस (Nantes) की एक सड़क थिएटर कंपनी रॉयल डी लयूक्स (Royal de Luxe) कहानियों को बताने के लिए विशालकाय आकार की कठपुतलियों का इस्तेमाल करते हुए दुनिया भर में प्रदर्शन करती है। कुछ कठपुतलियों की ऊँचाई 12 मीटर (40 फीट) है। यहाँ बेल्जियम (Belgium), मैक्सिको (Mexico), जर्मनी (Germany), चिली (Chile) और इंग्लैंड (England) से हाल ही में रॉयल डी लयूक्स के प्रदर्शन की कुछ तस्वीरें हैं।

1. महाकाय कठपुतलियों के जीवंत होने के साथ “सी ओडिसी” में एक प्रेम-कहानी को दर्शाया गया है जो एक युवा लड़की द्वारा अपने पिता को लिखे गए एक पत्र से प्रेरित है, जो टाइटैनिक (Titanic) पर एक खाद्य-प्रबंधक के रूप में काम करते थे।

Credit: Getty Images |  Christopher Furlong

2. रॉयल डी लयूक्स द्वारा लिखी गयी “सुल्तान का हाथी”: यह कहानी सुल्तान के बारे में है जो एक नन्ही लड़की के बारे में सपना देखता था और उसकी तलाश करने के लिए अपनी हाथी रुपी समय-मशीन (time machine)में यात्रा करता है।

Credit: AP Photo | Sang Tan

3. सी ओडिसी : दो कठपुतलियाँ, एक आदमी और एक लड़की जो कि उसकी भतीजी थी—तीन दिवसीय प्रस्तुतिकरण के दौरान एक दूसरे की तलाश में शहर की सड़कों पर घूमते रहे थे।

फ्रांसीसी कंपनी रॉयल डी लयूक्स द्वारा आयोजित यह मुफ़्त कार्यक्रम, टाइटैनिक के डूबने की 100वीं वर्षगांठ पर आधारित घटनाओं की एक श्रृंखला थी।

Credit: Getty Images | ANDREW YATES

4. रॉयल डी लयूक्स के कलाकारों की सहायता से ब्रैंडनबर्ग गेट (Brandenburg Gate) के पास भीड़ के बीच में से गुज़रती हुई एक विशाल गहरे समुद्र की गोताखोर कठपुतली अपना रास्ता बना रही है।

Credit: Getty Images |  Sean Gallup

5. एक विशाल लड़की बर्लिन में सड़क प्रदर्शन के दूसरे दिन के दौरान चलने लगती है।

फ्रांसीसी सड़क कला कंपनी रॉयल डी लयूक्स द्वारा चार दिवसीय सड़क प्रदर्शन “द जाइंट्स” (The Giants ) नामक एक परी कथा पर आधारित था और इसका प्रदशन जर्मनी के औपचारिक एकीकरण की 19वीं सालगिरह के उपलक्ष्य पर किया गया था।

Credit: Reuters| Tobias Schwarz

6. “सी ओडिसी” का हिस्सा, एक विशाल कुत्ते की कठपुतली, लिवरपूल (Liverpool) के स्टैनले पार्क (Stanley Park) में सैर कर रहा है।

Credit: Getty Images |  ANDREW YATES

7. रॉयल डी लयूक्स के सदस्य बर्लिन (Berlin) की स्प्री (Spree) नदी से 5 मीटर लंबी और विशाल कठपुतली को उठा रहे हैं।

जर्मनी के एकीकरण दिवस के अवसर पर, सड़क थिएटर समूह ने दो विशाल कठपुतलियों के साथ अपना नाटक किया।

Credit: AP Photo | Maya Hitij

8. बर्लिन में एक सड़क थियेटर प्रदर्शन के तीसरे दिन के दौरान राईकस्टैग (Reichstag) इमारत के सामने विशाल समुद्री गोताखोर चल रहा है।

Credit: Reuters | Fabrizio Bensch

9. बर्लिन में ब्रेंडेनबर्ग गेट के सामने प्रदर्शन के दौरान भीड़ के बीच से एक विशाल गहरे समुद्र के गोताखोर कठपुतली को ले जाया जा रहा है।

Credit: Reuters | Fabrizio Bensch

10. मध्य लंदन में एक विशाल यांत्रिक हाथी पिकाडिली सर्कस (Piccadilly Circus) पहुंचता है।

रॉयल डी लयूक्स लंदन की सड़कों पर एक 42 टन यांत्रिक हाथी, एक समय यात्रा करने वाले सुल्तान, एक विशालकाय नन्ही बच्ची और एक दुर्घटनाग्रस्त अंतरिक्ष जहाज के साथ प्रदर्शन कर रहा था।

Credit: Getty Images |  Jim Dyson

11. सुल्तान का हाथी लंदन में सड़क प्रदर्शन के अंतिम दिन पिकाडिली के सामने चलता है।

Credit: Reuters | Stephen Hird

12. लोग एक विशाल गहरे समुद्री गोताखोर कठपुतली, जो “सी ओडिसी” का हिस्सा है, को लिवरपूल की सड़कों पर चलते हुए अपनी खिडकियों से देखते हुए।

Credit: Getty Images |  PAUL ELLIS

Share